Dangerous Railway Tracks in India – भारत के खतरनाक रेलवे ट्रैक

भारत के खतरनाक रेलवे ट्रैक

भारत दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, जो 67,000 किमी से अधिक फैला हुआ है। हालाँकि, भारत में सभी रेलवे ट्रैक समान नहीं बनाए गए हैं, और कुछ अन्य की तुलना में अधिक खतरनाक हैं। इस ब्लॉग में हम भारत के कुछ सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक के बारे में जानेंगे।

Dangerous Railway Tracks in India - भारत के खतरनाक रेलवे ट्रैक

1. कालका-शिमला रेलवे ट्रैक:

कालका-शिमला रेलवे ट्रैक भारत के सबसे सुंदर रेलवे मार्गों में से एक है, लेकिन यह सबसे खतरनाक में से एक भी है। ट्रैक हिमालय में स्थित है और इसमें खड़ी ढाल, तेज मोड़ और संकरी सुरंगें हैं। इस मार्ग पर ट्रेनें 25 किमी/घंटा की अधिकतम गति से यात्रा करती हैं, जिससे यह भारत में सबसे धीमी रेलवे पटरियों में से एक है। खतरों के बावजूद, कालका-शिमला रेलवे ट्रैक हर साल कई पर्यटकों को आकर्षित करता है।

2. दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे:

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, जिसे टॉय ट्रेन के नाम से भी जाना जाता है, एक नैरो-गेज रेलवे है जो दार्जिलिंग के पहाड़ी इलाकों से होकर गुजरती है। ट्रैक अपने तीखे मोड़, खड़ी ढाल और संकरी सुरंगों के लिए जाना जाता है, जो इसे भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक बनाते हैं। टॉय ट्रेन 12 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलती है, और यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे यात्रा के दौरान कसकर पकड़ें।

3. कोंकण रेलवे:

कोंकण रेलवे एक 741 किमी लंबा रेलवे ट्रैक है जो भारत के पश्चिमी तट पर महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक को जोड़ता है। ट्रैक अपने ऊबड़-खाबड़ इलाके के लिए जाना जाता है, जिसमें कई सुरंगें, पुल और मोड़ शामिल हैं। कोंकण रेलवे भी मानसून के मौसम के दौरान भूस्खलन का खतरा रहता है, जिससे पटरी से उतरना और अन्य दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

4. असम रेलवे:

असम में रेलवे ट्रैक अपने खतरनाक मोड़, खड़ी ढाल और खराब रखरखाव के लिए जाने जाते हैं। मानसून के मौसम में पटरियों पर बाढ़ का भी खतरा रहता है, जिससे पटरी से उतरना और अन्य दुर्घटनाएं हो सकती हैं। इसके अलावा, यह क्षेत्र कई जंगली जानवरों का घर है, जो अक्सर रेलवे ट्रैक पार करते हैं और दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं।

5. हावड़ा ब्रिज:

कोलकाता में हावड़ा ब्रिज भारत में सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है, लेकिन यह एक खतरनाक रेलवे ट्रैक का घर भी है। रेलवे ट्रैक पुल पर सड़क के समानांतर चलता है, और पैदल यात्रियों और वाहनों से टकराने से बचने के लिए ट्रेनों को अक्सर धीमा करना पड़ता है। हावड़ा ब्रिज पर रेलवे ट्रैक भी भीड़भाड़ वाला है, जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

6. गुवाहाटी-सिलचर रेलवे:

गुवाहाटी-सिलचर रेलवे एक ब्रॉड-गेज रेलवे ट्रैक है जो असम में गुवाहाटी को मिजोरम में सिलचर से जोड़ता है। रेलवे ट्रैक अपनी कई सुरंगों, पुलों और तीखे मोड़ों के लिए जाना जाता है, जो इसे भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक बनाता है।

7. भारतीय रेलवे का मुंबई मंडल:

भारतीय रेलवे के मुंबई डिवीजन को भारत के सबसे व्यस्त और खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक माना जाता है। रेलवे ट्रैक मुंबई शहर से होकर गुजरता है, और घनी आबादी और भारी यातायात के कारण यह दुर्घटना का शिकार हो जाता है।

8. माथेरान हिल रेलवे:

माथेरान हिल रेलवे एक नैरो गेज रेलवे है जो महाराष्ट्र में नेरल से माथेरान तक चलती है। ट्रैक में 20 में से 1 की खड़ी ढाल है, जिससे ट्रेन के लिए पहाड़ी पर चढ़ना मुश्किल हो जाता है। ट्रैक में कई तीखे घुमाव और मोड़ भी हैं, जो इसे यात्रियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण सवारी बनाते हैं।

9. नीलगिरी माउंटेन रेलवे:

नीलगिरी माउंटेन रेलवे एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है जो तमिलनाडु में मेट्टुपलयम से ऊटी तक चलता है। ट्रैक में 12 में 1 का ढाल है, जो इसे एशिया में सबसे खड़ी रेलवे पटरियों में से एक बनाता है। ट्रैक में कई तीखे घुमाव और मोड़ भी हैं, जो इसे यात्रियों के लिए एक चुनौतीपूर्ण सवारी बनाते हैं।

10. मेट्टुपलयम-ऊटी नीलगिरी माउंटेन रेलवे:

मेट्टुपलायम-ऊटी नीलगिरी माउंटेन रेलवे एक नैरो गेज रेलवे है जो दक्षिण भारत में नीलगिरी पहाड़ों से होकर गुजरती है। ट्रैक अपनी खड़ी ढलानों, तीखे मोड़ों और नीलगिरि पर्वत के लुभावने दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। मार्ग कई सुरंगों और पुलों से होकर गुजरता है, जिसमें प्रसिद्ध 16 आर्च ब्रिज भी शामिल है। हालांकि, विशेष रूप से मानसून के मौसम के दौरान, ट्रैक भूस्खलन और पटरी से उतरने का भी खतरा है।

11. जम्मू-उधमपुर श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन:

जम्मू-उधमपुर श्रीनगर-बारामूला रेलवे लाइन 356 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन है जो उत्तरी भारत में हिमालय से होकर गुजरती है। यह ट्रैक अपनी खड़ी ढलानों, तीखे मोड़ों और हिमालय के लुभावने दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। यह मार्ग प्रसिद्ध काजीगुंड-बनिहाल सुरंग सहित कई सुरंगों और पुलों से होकर गुजरता है। हालांकि, ट्रैक भी भूस्खलन और पटरी से उतरने का खतरा है, खासकर सर्दियों के मौसम में।

12. बरौनी-कुमारधुबी रेलवे:

बरौनी-कुमारधुबी रेलवे एक छोटी रेलवे लाइन है जो छोटा नागपुर पठार से होकर गुजरती है। यह ट्रैक गहरे जंगलों, खड़ी पहाड़ियों और संकरी घाटियों से होकर गुजरता है, जो इसे भारत के सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक में से एक बनाता है। ट्रेन चालकों को तीखे मोड़ों और खड़ी ढलानों पर चलते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

अंत में, भारत के रेलवे ट्रैक इंजीनियरिंग का चमत्कार हैं, लेकिन वे खतरनाक भी हो सकते हैं। खड़ी ढाल और तीखे मोड़ से लेकर बाढ़ और भीड़भाड़ तक, ऐसे कई कारक हैं जो रेलवे ट्रैक को खतरनाक बना सकते हैं। भारत के रेलवे नेटवर्क पर यात्रा करते समय यात्रियों को जोखिमों के बारे में जागरूक होना और सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।

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